!! अयोध्या मे श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद ; श्री रामलला की नगरी अयोध्या जाने के लिए चलेंगी 300 से अधिक "आस्था"ट्रेने !!

Jan 21, 2024 - 13:26
 0  11
!! अयोध्या मे श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद ; श्री रामलला की नगरी अयोध्या जाने के लिए चलेंगी 300 से अधिक "आस्था"ट्रेने !!
उत्तर प्रदेश ! लखनऊ ! श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या के लिए 300 से ज्यादा आस्था ट्रेनों का संचालन होगा ! 10 आस्था ट्रेनें लखनऊ के आसपास से संचालन होंगी, जिनमें मेमू और स्लीपर ट्रेनें भी शामिल हैं ! पूर्वोत्तर रेलवे के 6500 फ्रंटलाइन स्टाफ को यात्रियों से व्यवहार को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा !लखनऊ से अयोध्या के बीच 80 बसें चलाए जाएंगी और बस स्टेशन पर हेल्प डेस्क भी बनाए गए हैं ! 23 जनवरी से श्रद्धालु अयोध्या में भगवान राम के दर्शन कर सकेंगे ! 25 जनवरी से रेलवे के साथ मिलकर आईआरसीटीसी अयोध्या के लिए आस्था ट्रेनों का संचालन करेगा ! लंबी दूरी से आस्था स्पेशल स्लीपर का संचालन होगा ! गोमतीनगर, प्रयागराज, वाराणसी आदि कम दूरी की जगहों से मेमू चलाई जाएंगी ! रेलवे अफसरों ने बताया कि वर्तमान में अयोध्या के लिए कुल 32 जोड़ी ट्रेनों का संचालन हो रहा है ! इनसे रोज करीब 25000 यात्री अयोध्या पहुंचते हैं ! प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह संख्या चार गुना तक बढ़ने की संभावना है ! आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत सिन्हा के अनुसार अयोध्या के लिए चलने वाली आस्था ट्रेनों की संख्या नोटिफिकेशन के बाद ही पता चल सकेगी ! फिर भी 25 से 26 जनवरी तक लखनऊ के आसपास से कई आस्था ट्रेनों का संचालन होगा ! उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे के 6500 फ्रंटलाइन स्टाफ को यात्रियों से व्यवहार को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा ! बरौनी-लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस के टीटीआई की हरकत के बाद पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की काफी फजीहत हुई है ! घटना की पुनरावृत्ति रोकने के लिए टीटीई, बुकिंग क्लर्क, स्टेशन पर तैनात कर्मचारी और अफसरों को व्यवहार कुशलता की ट्रेनिंग दी जाएगी ! प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद श्रद्धालुओं के लिए रोडवेज लखनऊ से अयोध्या के बीच 80 बसें चलाएगा ! आलमबाग, चारबाग, कैसरबाग और अवध बस स्टेशन से सीधा संचालन होगा ! क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ से अयोध्या के बीच साधारण बसों की संख्या दोगुनी की गई है !इनकी समय सारणी बस अड्डों पर लगे एलईडी स्क्रीन पर देखी जा सकेगी ! इसके साथ ही श्रद्धालुओं के लिए हेल्प डेस्क भी बनाए गए हैं ! किसी प्रकार की दिक्कत होने पर टॉल फ्री नंबर 18001802877 पर संपर्क किया जा सकता है !!

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow